Read this article in Hindi to learn about living things.

जीव-विज्ञान प्रकृति का अध्ययन है । इसको जितना निकट से देखते हैं उतना ही हम प्रकृति के नजदीक जाते हैं । पाठ्य-पुस्तकों में दी गई जानकारी को केवल पढ़कर याद किया जा सकता है किन्तु उस जानकारी का थोड़ा-सा भी अंश प्रकृति में देखने का अवसर मिले तो जीव-विज्ञान के विद्यार्थी के लिए इससे बेहतर बात नहीं हो सकती ।

इसलिए जीव-विज्ञान के विद्यार्थियों को चाहिए कि वे घर से शाला आते-जाते वक्त या यात्रा करते समय प्रकृति का अवलोकन करें । आप पायेंगे कि प्रकृति में अनेक प्रकार के पेड़-पौधे तथा जन्तु हैं । जन्तु आपको अनेक प्रकार की गतिविधियाँ (जैसे शिकार करते, बचाव करते, खाना खाते, तरह-तरह की आवाजें निकालते आदि) करते दिखाई देते हैं ।

आप जिस स्थान पर रहते हैं वहाँ की जलवायु  एवं जीव-जगत् अन्य किसी स्थान से कुछ अलग होंगे । अत: शाला से आसपास के स्थानों पर परिभ्रमण (Field Trip) पर जाएँ एवं वहाँ के जीव-जन्तुओं का वैज्ञानिक अध्ययन करें । परिभ्रमण हेतु पूरे सत्र भर में अलग-अलग मौसम में जाएँ ताकि एक ही स्थान पर विविधता देखने को मिल सके । तथा अपने साथ पौधे एवं जन्तु एकत्र करके अध्ययन हेतु ला सकें ।

परिभ्रमण की तैयारी:

परिभ्रमण पर जाने के पूर्व आपको कुछ आवश्यक तैयारी करनी चाहिए, जैसे- अपने साथ नोट बुक, पेन्सिल या पेन, फोरसेप्स (चिमटी), पोलीथीन की विभिन्न आकार की थैलियाँ, कुछ अखबार, हैंडलैंस, एक-दो प्लास्टिक की ढक्कन वाली बोतलें, थर्मामीटर (यदि उपलब्ध हो तो), ब्लेड आदि एक झोले में रख लेनी चाहिए ।

परिभ्रमण पर क्या करें ?

परिभ्रमण पर जाते समय आप टोलियों में बँट जाएँ (एक टोली में अधिकतम 4 विद्यार्थी) एवं पूरी तरह से चौकन्ने होकर प्रकृति का अवलोकन करते जाएँ । अवलोकन करने के साथ-साथ एकत्र की जा सकने वाली वस्तुएँ जैसे विभिन्न आकार-प्रकार की पत्तियाँ, पुष्प, जड़ से उखड़ सकने वाले छोटे पौधे, हानि न पहुँचाने वाले छोटे आकार के जीव-जन्तु आदि को एकत्र कर पोलीथीन की थैलियों/ बोतलों/ अखबार की परतों में रखते जाएँ । जन्तुओं को यदि न भी पकड़ें तो उनकी गतिविधियों का अवलोकन अवश्य करें ।

परिभ्रमण से लौटकर:

परिभ्रमण से लौटकर संग्रह की गई वस्तुओं को वर्गीकृत कर उन्हें सुरक्षित रख दें । पेड़-पौधों की सामग्री को अखबार की परतों में दबा दें, हर्बेरीयम के लिए काम आएँगी तथा जन्तुओं को 5% फारमेलिन के घोल में सुरक्षित रख लें । अपनी नोट बुक में दिन भर की सम्पूर्ण क्रिया-कलाप एवं अवलोकनों को नोट कर लें ।

अवलोकन नोट करने के लिए निम्न बिन्दु सुझाव के रूप में दिए जा रहे हैं:

1. परिप्रमण का दिनांक एवं समय

2. किस स्थान पर गए थे ? (जैसे खेत, मैदान, तालाब किनारे बगीचा आदि)

3. मौसम की जानकारी:

गर्मी, वर्षा या शरद ऋतु, अनुमानित तापक्रम, सूर्य प्रकाश था या नहीं ।

4. अवलोकित पौधों एवं जन्तुओं की जानकारी:

इसे आप एक तालिका बनाकर उसमें नोट कर सकते हैं । यह जरूरी नहीं कि आप जिन पेड़-पौधों या जन्तुओं को देख रहे हैं उनके नाम आपको पता हो । यदि आपके मित्रों/शिक्षक/राहगीर से नाम की जानकारी मिले तो नोट कर लें एवं जिनके नाम पता नहीं चले उन्हें क्रमांक देकर तालिका में नोट कर सकते हैं ।

Home››Biology››